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- निम्नलिखित सिद्धान्तकारों मे ंसे किसका मत है कि बच्चे अपनी वृद्धि व विकास हेतु कठोर अध्ययन करते है
(A) बन्डूरा
(B) मैस्लो
(C) स्किनर
(D) पियाजे
Ans: (B) मैस्लो
- शिक्षा की प्रक्रिया में प्रेरणा का महत्व है। इस बात को ध्यान में रखे जो अध्यापक को निम्न में से कौनसा कार्य नहीं करना चाहिये?
(A) कार्य के लक्ष्य को स्पष्ट करना
(B) शिक्षार्थी को सामाजिक कार्यों में भाग लेने अवसर प्रदान करना
(C) इनामों का प्रलोभन देकर बालकों में प्रतिद्वन्द्वता पैदा करना
(D) बालकों को अपने कार्य में सफल होने का अवसर प्रदान करना
Ans: (C) इनामों का प्रलोभन देकर बालकों में प्रतिद्वन्द्वता पैदा करना
- शैशवास्था के लिए उतम शिक्षण विधि है
(A) माण्टेसरी विधि
(B) खेल विधि
(C) किण्डरगार्टन विधि
(D) उपर्युक्त सभी
Ans: (D) उपर्युक्त सभी
- तुम मुझे कोई बालक दे दो और मैं उसे कुछ भी बना सकता हूँ यह दावा है?
(A) मैक्डूगल
(B) कोहलर
(C) वाटसन
(D) पावलव
Ans: (C) वाटसन
- प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौनसा प्रेरक अधिक प्रबल होता है?
(A) सम्बन्धन
(B) जिज्ञासा
(C) आक्रामकता
(D) उपलब्धि
Ans: (D) उपलब्धि
- निम्न में से कौनसा क्षेत्र मनोविज्ञान के अंतर्गत नहीं आता है-
(A) असामान्य मनोविज्ञान
(B) औद्योगिक मनोविज्ञान
(C) आर्थिक मनोविज्ञान
(D) खेल मनोविज्ञान
Ans: (C) आर्थिक मनोविज्ञान
- बाल विकास में
(A) प्रक्रिया पर बल है
(B) वातावरण और अनुभव की भूमिका पर बल है
(C) गर्भावस्था से किशोरावस्था तक का अध्ययन होता है
(D) उपर्युक्त सभी
Ans: (C) गर्भावस्था से किशोरावस्था तक का अध्ययन होता है
- निम्न में से कौन मनोवैज्ञानिक नहीं है-
(A) जान डीवी
(B) वाटसन
(C) सी.एच.हल
(D) स्किनर
Ans: (A) जान डीवी
- एक औसत बुद्धि वाला बच्चा यदि भाषा को पढ़ने एवं समझने में कठिनाई प्रदर्शित करता है तो यह संकेत देता है कि बच्चा ……………का लक्षण प्रदर्शित कर रहा है
(A) पठन-अक्षमता (डिस्लैक्सिया)
(B) लेखन-अक्षमता (डिस्प्राफिया)
(C) गणितीय-अक्षमता (डिस्प्रैक्सिया)
(D) गतिसमन्वय-अक्षमता (डिस्लैक्सिया)
Ans: (A) पठन-अक्षमता (डिस्लैक्सिया)
- निम्न में से शिक्षा मनोविज्ञान किसमें उपयोगी नहीं है?
(A) बालकों की मानसिक अस्वस्थता का पता लगाने में
(B) शिक्षण विधियो के चयन में
(C) छात्रों को अभिप्रेरित करने में
(D) पशुओं के प्रयोग में
Ans: (D) पशुओं के प्रयोग में
नोट:- पशु का प्रयोग मनोविज्ञान में किया जाता है, शिक्षा विज्ञान में नहीं।
- सामुहिक अचेतन का सम्प्रत्यय…………द्वारा दिया गया था?
(A) पावलोव
(B) स्किनर
(C) फ्रायड
(D) युंग
Ans: (D) युंग
- सूची-। को सूची-।। से सुमेलित कीजिए और नीचे दिए गए कोड से सही उत्तर का चयन कीजिए:
सूची-। सूची- ।।
(क) जान डीवी (अ) गेस्टाल्ट
(ख) टिकनर (टिचेनेर) (ब) संरचनावाद
(ग) कोफ्का (स) कृत्यवाद
(घ) वाटसन (द) व्यवहारवाद
कोड: (क) (ख) (ग) (घ)
(A) द ब अ स
(B) ब अ स द
(C) द स अ ब
(D) स ब अ द
Ans: (D) स ब अ द
- इनमें से कौनसा विकास का एक सिद्धान्त नहीं है
(A) विकास संशोधन योग्य होता है
(B) विकास केवल संस्कृति से शासित और निर्धारित होताहै
(C) विकास जीवनपर्यन्त होता है
(D) विकास वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों से प्रभावित होता है
Ans: (D) विकास वंशानुक्रम और पर्यावरण दोनों से प्रभावित होता है
- शिक्षा मनोविज्ञान का सम्बन्ध है-
(A) शिक्षक से
(B) शिक्षण से
(C) कक्षाकक्ष वातावरण से
(D) विद्यार्थी से
(E) उपरोक्त सभी से
Ans: (E) उपरोक्त सभी से
- एक प्रभावशाली अध्यापिका होने के लिए यह महत्वपूर्ण है
(A) पुस्तक से उतरों को लिखाने पर बल देना
(B) समूह गतिविधि के बजाय वैयक्तिक अधिगम पर ध्यान देना
(C) विद्यार्थियों के द्वारा प्रश्न पूछने के कारण उत्पन्न व्यवधान की अनदेखी करना
(D) प्रत्येक बच्चे के सम्पर्क में रहना
Ans: (D) प्रत्येक बच्चे के सम्पर्क में रहना
- शिक्षा के क्षेत्र में व्यवहारवादियों का सबसे बड़ा योगदान है-
(A) आत्मनिरीक्षण
(B) वस्तुनिष्ठता
(C) पाठ्यक्रम
(D) सभी
Ans: (B) वस्तुनिष्ठता
- अधिगम में ……….ने प्रभाव का नियम दिया था
(A) पावलाव
(B) स्किनर
(C) थार्नडाइक
(D) वाटसन
Ans: (C) थार्नडाइक
- कौनसा युग्म सीखने में पुनर्बलन को महत्वपूर्ण नहीं मानता-
(A) स्किनर व हल
(B) टालमेन व गुथरी
(C) हल व गुथरी
(D) सभी
Ans: (B) टालमेन व गुथरी
- प्रासंगिक अन्तर्बोध परीक्षण (T.A.T) का विकास ………द्वारा किया गया था
(A) सायमण्ड
(B) होल्ट्जमैन
(C) मुर्रे
(D) बैलक
Ans: (C) मुर्रे
Manovigyan
- ठण्थ् स्किनर के अनुसार बच्चों में भाषा विकास परिणाम होता है।
(A) व्याकरण में प्रशिक्षण का
(B) अनुकरण व पुनर्बलन का
(C) अन्तर्निहित योग्यताओं का
(D) परिपरिपक्वता का
Ans: (B) अनुकरण व पुनर्बलन का
- शब्द समान तत्व निम्न से गहन सम्बन्ध रखता है
(A) समान परीक्षा प्रश्न
(B) सहयोगियों से ईष्र्या
(C) अधिगम स्थानान्तरण
(D) समूह निर्देशन
Ans: (D) समूह निर्देशन
Psychology Questions Part 2
- शिक्षण अधिगम की सूचना प्रक्रिया ‘‘Information Process’’ जिस अधिगम सिद्धान्त से सम्बन्धित है। वह है-
(A) व्यवहारवाद के सिद्धान्त से
(B) संज्ञानात्मक सिद्धान्त से
(C) सहचर्यवाद
(D) गेस्टाल्टवाद
Ans: (B) संज्ञानात्मक सिद्धान्त से
- सीखने की प्रक्रिया में विद्यार्थी द्वारा की गई त्रुटियों के सम्बन्ध में आपकी दृष्टि से निम्नलिखित में से कौनसा कथन सर्वोतम है
(A) विद्यार्थी को कभी भी त्रुटिया नही करनी चाहिए
(B) त्रुटिया अधिगम प्रक्रिया का भाग है
(C) विद्यार्थी की लापरवाही के कारण त्रुटिया होती है
(D) कभी कभी विद्यार्थी त्रुटिया कर सकता है
Ans: (B) त्रुटिया अधिगम प्रक्रिया का भाग है
- प्रयास व त्रुटि किस नियम पर आधारित है-
(A) आशिंक क्रिया
(B) बहुअनुक्रिया
(C) मनोवृति
(D) सहचर्य परिवर्तन
Ans: (B) बहुअनुक्रिया
- शिक्षा मनोविज्ञान के सन्दर्भ में सर्वाधिक उपयुक्त कथन है
(A) शिक्षा मनांविज्ञान, दर्शनशास्त्र की एक शाखा है
(B) शिक्षा मनोविज्ञान, मनोविज्ञान की शिक्षा के क्षेत्र में एक शाखा है
(C) शिक्षा मनोविज्ञान, मनोविज्ञान अध्ययन एवं शिक्षण है
(D) शिक्षा मनोविज्ञान, मन का शिक्षित विज्ञान है।
Ans: (B) शिक्षा मनोविज्ञान, मनोविज्ञान की शिक्षा के क्षेत्र में एक शाखा है
- अ, ब, स, तीन शिक्षार्थी अंग्रेजी पढ़ते हैं जिनके अलग-अलग लक्ष्य हैं। अ-विषय रोचक है व भावी जीवन में काम आयेगा, ब- कक्षा में पहला स्थान प्राप्त करना है व स- परीक्षा अत्तीर्ण होने वाले ग्रेड प्राप्त हो जायें। निष्पादन, निष्पादन उपेक्षा व निपुणता का सही क्रम बताईए-
(A) अ, ब, स
(B) स, ब, स
(C) ब, अ, स
(D) ब, स, अ
Ans: (D) ब, स, अ
- बालकेंन्द्रित शिक्षा के लिए किस मनोविज्ञानिक ने शिक्षा शास्त्रियों का ध्यान केन्द्रित किया?
(A) कोहलर ने
(B) फ्रायड ने
(C) रूसों ने
(D) स्किनर ने
Ans: (C) रूसों ने
- अन्तर्दृष्टि अधिगम परिणाम है-
(A) पुनर्बलन का
(B) उद्दीपन-अनुक्रिया का
(C) समग्राकृति प्रत्यक्षीकरण का
(D) उद्दीपन सामान्यीकरण का
Ans: (C) समग्राकृति प्रत्यक्षीकरण का
- शारीरिक परिवर्तन के लिए जिन शब्दों का प्रयोग किया गया है?
(A) अभिवृद्वि
(B) विकास
(C) परिपरिपक्वता
(D) उपर्युक्त सभी
Ans: (A) अभिवृद्वि
- क्रिया-प्रसूत मुख्यत: बल देता है-
(A) शिक्षक पर
(B) वातावरण का
(C) पुनर्बलन पर
(D) अधिगम सामग्री पर
Ans: (C) पुनर्बलन पर
- समावेशी शिक्षा के सन्दर्भ में भाषा शिक्षण के लिए अनिवार्य है
(A) विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का उपयोग
(B) व्याकरणिक संकल्पनाओं का अधिकाधिक अभ्यास
(C) एकांकी शिक्षण में सभी की भागीदारी
(D) भाषा कौशलों का उपयुक्त अभ्यास
Ans: (A) विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का उपयोग
- क्रिया-प्रसूत अनुकूलन में पुनर्बलन निर्भर करता है-
(A) उद्दीपक की प्रकृति पर
(B) अनुक्रिया की प्रकृति पर
(C) 1 व 2 दोनों
(D) कोई नहीं
Ans: (B) अनुक्रिया की प्रकृति पर
- विभिन्नता का नियम प्रतिपादित किया
(A) डार्विन ने
(B) सोरंसन ने
(C) पावलाव ने
(D) कोई नही
Ans: (A) डार्विन ने
- धीमी गति से सीखने वाले बालकों के लिए अधिक उपयोगी सिद्धान्त है-
(A) कोहलर का सिद्धान्त
(B) थार्नडाईक का सिद्धान्त
(C) हल का सिद्धान्त
(D) थर्स्टन का सिद्धान्त
Ans: (B) थार्नडाईक का सिद्धान्त
- निम्नलिखित में से 1912 में किस सम्प्रदाय का प्रतिपादन हुआ?
(A) गेस्टाल्ट सम्प्रदाय का
(B) प्रेरक सम्प्रदाय का
(C) मनो-विशलेषणात्मक सम्प्रदाय का
(D) सहचार्यवाद सम्प्रदाय का
Ans: (A) गेस्टाल्ट सम्प्रदाय का
- निम्न में से किसमें ऐच्छिक व्यवहार उसके परिणामों से शक्तिशाली व कमजोर होता है-
(A) प्राचीन अनुबन्ध
(B) क्रिया-प्रसूत
(C) सूझ अधिगम
(D) स्वत: अधिगम
Ans: (B) क्रिया-प्रसूत
child development and pedagogy notes in hindi
- जेम्स ड्रेवर ने मनोविज्ञान को किस प्रकार का विज्ञान माना है?
(A) अशुद्ध विज्ञान
(B) आंशिक विज्ञान
(C) शुद्ध विज्ञान
(D) व्यवहार का शुद्ध विज्ञान
Ans: (C) शुद्ध विज्ञान
- सीखने का ‘‘करना’’ कौनसे पक्ष से सम्बन्धित है-
(A) सीखने का गतिक क्षेत्र
(B) सीखने का मनोवैज्ञानिक क्षेत्र
(C) सीखने का संज्ञानात्मक क्षेत्र
(D) सीखने का भावात्मक क्षेत्र
Ans: (A) सीखने का गतिक क्षेत्र
- निम्नलिखित में से चिम्पेजियों पर प्रयोग किसके द्वारा किया गया?
(A) कोफ्का द्वारा
(B) वर्दीमइर द्वारा
(C) कोहलर के द्वारा
(D) उपरोक्त सभी के द्वारा
Ans: (C) कोहलर के द्वारा
119 बच्चों के संज्ञानात्मक विकास को सबसे अच्छे तरीके से कहा परिभाषित किया जा सकता है
(A) खेल के मैदान में
(B) विद्यालय एवं कक्षा में
(C) आडिटोरियम में
(D) गृह में
Ans: (B) विद्यालय एवं कक्षा में
120 एक शिक्षक के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है
(A) कक्षा में अनुशासन बनाए रखना
(B) कक्षा में समयानुवर्ती होना
(C) विद्यार्थियों की कठिनाइयों को दूर करना
(D) एक सुवक्ता होना
Ans: (C) विद्यार्थियों की कठिनाइयों को दूर करना
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